शर्ट से झांकता हुआ पेट 2 हफ्तों में हो जाएगा अंदर, जिम भी जाने की जरूरत नहीं, बस रोज सुबह करें ये एक्सरसाइज

Aniket Sinha Avatar

How To Lose Weight Fast In 2 Weeks : आजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। ज्यादातर लोग अपने मोटापे (obesity) से परेशान हैं। 30 साल के बाद लड़का और लड़कियों के पेट सबसे पहले बाहर आते हैं। आमतौर पर लोग इसे नहीं मानते लेकिन यह ऑवरऑल मोटापे से ज्यादा खतरनाक है। इसलिए पेट की चर्बी (fat) को किसी भी कीमत पर मामूली न समझें। हालांकि पेट की चर्बी को खत्म करना आसान नहीं है। लेकिन एरोबिक एक्सरसाइज की मदद से आप अपनी मांसपेशियों की ताकत (Strength) बढ़ा सकते है। साथ ही इससे आपकी हड्डियां (bones) भी मजबूत होती है। इसमें आप कई सारी शारीरिक गतिविधियों की मदद से मांसपेशियों में खिंचाव और मजबूती (strength) आती है। इससे आपका शरीर सुडौल और आकर्षक (Attractive) दिखता है।

इससे शरीर में निरंतर (Continuous) गति बनी रहती है और आपकी हृदय की गति तेज हो जाती है, जिससे आप तेजी से सांस लेते है और पूरे शरीर में अच्छे से ऑक्सीजन का प्रवाह (Flow) होता है, जिससे सभी अंग स्वस्थ ढंग से काम करते है। नियमित एरोबिक एक्सरसाइज करने से आपकी हृदय प्रणाली भी मजबूत होती है और क्रोनिक डिजीज के लक्षणों (symptoms) को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए ये काफी महत्वपूर्ण है। एरोबिक एक्सरसाइज करते समय आपको अपने मांसपेशियों में गति (motion) लाने की जरूरत होती है। साथ ही इसे अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही करने का प्रयास करना चाहिए। आइए हम आपको इस लेख में हम कुछ एरोबिक एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप वजन घटाने (Reduce weight) और ऑलओवर हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हर दिन कर सकते हैं।

1. जॉगिंग (Jogging)

Young woman jogging outdoors on bridge. Concept of healthy lifestyle.

पैरों को हिप्स-चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और अपनी जगह पर जॉगिंग करें, घुटनों (knees) को ऊपर उठाएं और आर्म्स को पंप (pump up arms) करें जैसे कि आप बाहर दौड़ रहे हों। यह व्यायाम हार्ट रेट (heart rate) को बढ़ाता है, कैलोरी बर्न करता है और हार्ट हेल्थ में सुधार करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. रस्सी कूदना (Skipping)

Attractive young athlete using a skipping rope during an outdoor training session

रस्सी कूदने से आपके हाथों और पैरों की मांसपेशियों (Muscles) में मजबूती आती है। साथ ही हृदय प्रणाली (System) और सांसों (breaths) की समस्या भी कम हो सके। साथ ही इससे लंबाई (Length) भी बढ़ सकती है। इसे आप सप्ताह (Week) में आप 3 से 5 बार 15 मिनट से 25 मिनट के लिए कर सकते है। यह एक बेहतरीन इनडोर या आउटडोर एक्टिविटी है।

3. हिप डिप्स के साथ साइड प्लैंक (Side Plank with Hip Dips)

Woman exercising on beach in the morning.

कोहनी को सीधे कंधे (straight shoulders))के नीचे और शरीर को एक सीधी रेखा में रखते हुए साइड प्लैंक पॉजिशन में शुरू करें। अपने हिप्स को जमीन की ओर नीचे करें और फिर उन्हें तिरछा (oblique) करते हुए वापस ऊपर उठाएं। साइड बदलें और दोहराएं। हिप डिप्स के साथ साइड प्लैंक मसल्स को टारगेट करता है और कोर को मजबूत (Strong) करता है, जिससे पॉजिशन में सुधार (Improvement) होता है और वजन घटाने में सहायता मिलती है।

4. साइकिल क्रंचेस (Bicycle Crunches)

Side view of young sporty woman doing bicycle crunches on gym mat. Fitness woman doing abs exercises outdoors. Healty lifestyle concept, street workout.

अपने सिर के पीछे हाथ रखकर और पैरों को जमीन से ऊपर उठाकर पीठ (Back) के बल लेटें। अपनी अपोजिट कोहनी (elbow) को उस घुटने की ओर मोड़ते हुए एक घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं। साइकिल क्रंचेस मांसपेशियों को टारगेट करते हैं और पेट की चर्बी (fat) को बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

5. बर्पीज (Burpees)

Fit woman in pink colourful sportswear doing burpees on a purple exercise mat in a grungy industrial type space

खड़े होकर शुरू करें, फिर बैठ जाएं और अपने हाथों को जमीन पर रखें। अपने पैरों को वापस प्लैंक पॉजिशन में लाएं, पुश-अप (push-up) करें, फिर अपने पैरों को वापस अपने हाथों की ओर उछालें और एक छलांग लगाएं। बर्पीज शरीर में कई मसल ग्रुप्स (muscle groups) पर काम करता है और हार्ट रेट को बढ़ाता है, जिससे वे वजन घटाने के लिए प्रभावी (effective) हो जाते हैं।

6. स्विमिंग (Swimming)

Female Swimmer Wearing Hat And Goggles Training In Swimming Pool

बहुत से लोगों को स्विमिंग करना अच्छा लगता है। इससे मांसपेशियों (Muscles) को टोन करने और फेफड़ों (lungs) की मजबूती के लिए काफी अच्छा होता है। आप पूल में सही तरीके से स्विमिंग सूट पहनकर जा सकते है। इसे आप ट्रेनर (trainer) की मदद से कर सकते है। तैराकी (swimming) से आपको ज्यादा चोट (Injury) लगने का डर नहीं होता है लेकिन अगर आप पहली बार स्विमिंग करने जा रहे है, तो आपको ट्रेनर की मदद से ही करना चाहिए। इसे आप 10 से 30 मिनट के लिए सप्ताह में 2 से 5 बार करें। हालांकि हर 10 मिनट के लिए ब्रेकलें।

7. जंप स्क्वैट्स (Jump Squats)

Beautiful woman doing box squats at the gym

पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखते हुए स्क्वाट पॉजिशन (squat position) से शुरुआत करें। हाथों को ऊपर की ओर पहुंचाते हुए तेजी से उछलें(jump up) , फिर वापस स्क्वाट पॉजिशन में आ जाएं। जंप स्क्वैट्स शरीर के निचले हिस्से को टोन (tone) करने, हार्ट रेट बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक फायदेमंद व्यायाम (Exercise) बन जाता है।

8. जंपिंग जैक (Jumping Jack)

Healthy woman with black sporty clothing working out with jumping jacks and sweating during her daily cardio exercises at home

अपने पैरों को एक साथ और हाथों को बगल में रखकर शुरुआत करें। अपनी आर्म्स (arms) को ऊपर लाते हुए अपने पैरों को बगल की ओर फैलाते हुए ऊपर कूदें। पहले वाली पॉजिशन में वापस जाएं और दोहराएं। जंपिंग जैक हार्ट हेल्थ को बेहतर (better) बनाने में मदद करता है, साथ ही वजन घटाने में सहायता के लिए कैलोरी भी बर्न करता है।

9. माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज (Mountain Climber Exercise)

Young woman doing sport exercises indoor at home

हाथों को सीधे कंधों के नीचे रखते हुए प्लैंक पॉजिशन (plank position) से शुरू करें। एक स्ट्रॉन्ग कोर (strong core) बनाए रखते हुए वैकल्पिक (optional) रूप से जितनी जल्दी हो सके प्रत्येक घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं। माउंटेन क्लाइंबर हार्ट हेल्थ (heart health) को बढ़ाते हुए कोर, आर्म्स और पैरों को टारगेट करते हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

10. हाई नी (High Knee)

Strong young athlete fit man running in fitness gym. The man with sportswear showing his strength muscular in body. Bodybuilding exercise and sport workout training concept.

अपनी जगह पर खड़े रहें और अपने घुटनों को अपनी छाती (Chest) की ओर जितना संभव हो सके ऊपर लाते हुए जॉगिंग (jogging) करें। हाई नी को मजबूत करने और स्टेमिना (stamina) बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे कैलोरी (calor. es) बर्न होती है और वजन (Weight) कम होता है।

11. जुम्बा (Zumba)

People exercising at the gym.

जुम्बा एक एरोबिक डांस (Dance) शैली है, जिसकी मदद से शरीर के सभी हिस्सों को टोन (tone) करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में लचीलापन बना रहता है और शरीर सुडौल (Shapely) बनता है। इससे तनाव (Tension) दूर रहता है। इस दौरान आप किसी संगीत पर जुम्बा डांस कर सकते है।

अस्वीकरण (Disclaimer) : इस लेख को इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर तैयार किया गया है। आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की THE HIND STORY पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

thehindstory.com Avatar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Author Profile

Aniket Sinha

Hello i’m aniket sinha a professional hindi content writer. I’m still exploring my best to entertain you through my different types of articles. If you have an issue with any posted articles please feel free to contact us.

Search
Cateegories