गूगल ने ‘फ्लैट व्हाइट कॉफी डे’ पर बनाया ये अनोखा Doodle, जानिए इसकी खूबियां और क्या है इतिहास

Aniket Sinha Avatar

Google Doodle Flat White Coffee : गूगल डूडल ने सोमवार, 11 मार्च को एक एनिमेटेड चित्रण (illustration) के साथ ‘फ्लैट व्हाइट कॉफ़ी’ का जश्न मनाकर इंटरनेट यूजर्स को आश्चर्यचकित (Surprised) कर दिया। माना जाता है कि लोकप्रिय एस्प्रेसो-आधारित पेय (Drink) की उत्पत्ति ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से हुई है। फ्लैट व्हाइट रंग ने अपनी चिकनी बनावट और समृद्ध कॉफी स्वाद के साथ अपनी विशेष जगह बनाई। व्हाइट कॉफी अपनी अनूठी रचना (Composition) के कारण लोकप्रिय हो गया। फ्लैट व्हाइट कॉफी पर गूगल का यह डूडल भारत समेत कई देशों (Countries) में दिख रहा है।  

फ्लैट व्हाइट कॉफी डे का इतिहास
11 मार्च, 2011 को, फ्लैट व्हाइट को आधिकारिक (official) तौर पर ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में अपना स्थान मिला, जिसने कॉफी आइकन (icon) के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया। फ्लैट व्हाइट कॉफी गर्म दूध (Milk) के साथ बनाई जाने वाली एक कॉफी है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि यह पेय पहली बार 1980 के दशक (decade) के दौरान सिडनी और ऑकलैंड के मेनू (menu) में दिखाई दिया था।

कैसे बनती है फ्लैट व्हाइट कॉफी?
यह एक ऐसी कॉफी होती है जिसमें एस्प्रेसो (espresso) के साथ माइक्रोफोम (microfoam) होता है। आमतौर (usually) पर इस तरा की कॉफी में कैफे लाते (caffè latte) की तुलना में ज्यादा espresso-to-milk और कैप्युचिनो (Cappuccino) की तुलना में माइक्रोफोम (microfoam) की ज्यादा पतली (Thin) लेयर होती है। फ्लैट व्हाइट खासतौर पर उनके लिए है जो कि कॉफी में कम झाग (foam) चाहते हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कई कैफे में यह कॉफी लोकप्रिय है।

क्या होता है Google Doodle?
किसी ऐतिहासिक (historical) दिन या किसी महान व्यक्ति के जन्मदिवस (Birthday)/पुण्यतिथि (death anniversary) की याद में गूगल Doodle बनाया जाता है। यह गूगल के होम पेज पर एक टूल (tool) है जिसका इस्तेमाल अक्सर दुनियाभर के जरूरी मुद्दों (issues), ऐतिहासिक घटनाओं को उजागर (Expose) करने के लिए किया जाता है। गूगल सर्च का यह मेन पेज विश्व (World) में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वेब पेजेस में से एक है। 
सर्च बॉक्स के ठीक ऊपर, Google का लोगो होता है। जिसमें कई तरह के एनीमेशन और दूसरी क्रिएटिविटी के जरिए ऐतिहासिक घटनाओं और महान हस्तियों (celebrities) को याद किया जाता है। वैसे यह डूडल पारंपरिक (Traditional) Logo के सामान ही समझने में काफी सरल (Easy) होते हैं, लेकिन अक्सर कुछ रचनाओं के साथ Google के Logo को पूरी तरह से नया स्वरूप देने के लिए इन्हें रिडिजाइन (redesign) किया जाता हैं।

thehindstory.com Avatar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Author Profile

Aniket Sinha

Hello i’m aniket sinha a professional hindi content writer. I’m still exploring my best to entertain you through my different types of articles. If you have an issue with any posted articles please feel free to contact us.

Search
Cateegories